1

कद्दू के फायदे in Hindi (Pumpkin Benefits), सबसे पहले, सवाल का जवाब अगर कद्दू की पत्तियां खाद्य हैं। इसका जवाब हां है, वास्तव में, सभी कद्दू भागों को फूल, फल, बीज, पत्ते और यहां तक ​​कि तने सहित खाने के लिए माना जाता है। नाजुक पत्तियों को पालक या हरी वर्दंत सब्जियों की तरह पकाया जाता है और मुख्य पाठ्यक्रम भोजन के साथ एक प्रधान के रूप में स्वाद लिया जाता है। कद्दू के पत्तों की उपस्थिति: रंग और बनावट के अनुसार, कद्दू के पत्ते लंबे, चिकने और हल्के हरे रंग के होते हैं। स्पंजी स्पाइनी फाइबर तने और पत्तियों दोनों के साथ लेपित होते हैं जिन्हें खाना पकाने से पहले अलग करना होगा।

 

 

 

 

 

Health Benefits Tips

"<yoastmark

 

 

 

 

 

 

 

कद्दू के पत्तों का स्वाद:

निविदा पत्तियां हरे बीन्स, ब्रोकोली और पालक के मिश्रित स्वाद को एकसाथ पकाती हैं। स्वाद अपेक्षाकृत कम कड़वा होता है और अधिक मीठा होता है। इसके विपरीत, परिपक्व पत्तियों में हल्का कड़वा स्वाद होता है। पकाए जाने पर, पत्ती के पत्तेदार और कड़वा स्वाद अधिक मर जाता है और शलजम साग या पालक की तरह अधिक स्वाद होता है।

कद्दू पत्तियां चुनना:

नियमित रूप से निविदा पत्तियों के लिए जाएं। पत्तियों के कट जाने पर उठने वाली नोक को वापस न काटें। पत्तियां रेशेदार और कड़वी हो जाती हैं, यही कारण है कि परिपक्व या पुरानी पत्तियों की कटाई से बचें।

पाक कला कद्दू के पत्ते:

पत्तियों और तनों को उचित रूप से बाहर निकाल दिया जाता है और बाहरी परत को समाप्त कर दिया जाता है। जब आपके सभी कद्दू के पत्ते तैयार हो जाते हैं, तो उन्हें काट लें और उन्हें अपने स्ट्यू, सॉते, या यहां तक ​​कि सूप में विवेकपूर्वक उपयोग करें। आप इसी तरह उन्हें टमाटर और लहसुन के साथ जैतून के तेल में स्टू कर सकते हैं या पास्ता के साथ अन्य गर्म फिक्सिंग के साथ जोड़ सकते हैं।

आप कुछ नमक स्वाद के साथ पत्तियों को कच्चा खा सकते हैं। वे वैसे ही मिश्रित हरे सलाद के कगार परोसने के लिए एक अविश्वसनीय विस्तार हो सकते हैं। कुछ व्यंजनों में कद्दू के पत्तों की सब्जी के साथ कद्दू के पत्ते की सब्जी, पत्ता फ्राई और स्टेम शामिल हैं।

 

 

 

 

 

 

 

कद्दू के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ:

– कद्दू के पत्तों में विटामिन ए, सी, ई, बी 2 और के प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं और यह बालों, दांतों, हड्डियों और त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

– पत्ते कोलेस्ट्रॉल और सोडियम में कम होते हैं और यह उन्हें सभी आयु वर्ग के लिए एक उत्कृष्ट सब्जी बनाता है।

– वे कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम और मैंगनीज में उच्च हैं, पुरानी बीमारियों को होने से रोकते हैं।

– पत्तियों में बहुत सारे आहार फाइबर होते हैं जो प्रतिरक्षा और पाचन तंत्र के लिए उपयोगी होते हैं और इसमें महत्वपूर्ण खनिज होते हैं।

 

 

 

 

 

Pumpkin Benefits in hindi kaddu ke fayde in hindi kaddu Benefits in hindi Pumpkin ke fayde in hindi kaddu ke fayde in hindi kaddu Benefits in hindi Pumpkin ke fayde in hindi

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments