1

आज के समय में करियर को सही तरीके से चुनना काफी जरुरी हो गया है क्यूंकि जब आप 12th का एग्जाम देते है तो आपको अपने हिसाब से आगे का कोर्स करना होता है और आगे का कोर्स करने के लिए 12th में उसी हिसाब से सब्जेक्ट को चुनना होता है तो अगर आपका एक आँखो का डॉक्टर बनने का शोक है तो में आपको बताउंगी की डॉक्टर को क्या कहते हैं? आंखों के डॉक्टर कैसे बने आंखों के डॉक्टर की योग्यता क्या होनी चाहिए?  ओर भी चीजों के बारे में बताएंगे इसीलिए आर्टिकल पूरा पढ़ना।(Eye Doctor कैसे बने in Hindi)

 

 

आज के समय में बहुत सारे ऐसे युवा हैं जो कि भविष्य में डॉक्टर बनना चाहते हैं; किंतु उन्हें इस बात का ज्ञान होता ही नहीं है कि डॉक्टर सिर्फ नाम भर के डॉक्टर नहीं है बल्कि उनका अपना एक हुनर होता है। यानी अगर आप दिमाग से ज्यादा तेज है तो हो सकता है कि आप किसी न किसी चीज में निपुण जरूर होंगे। उसी प्रकार अगर आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आप किस अंग का डॉक्टर बनना चाहते हैं। यह चीज के बारे में जानना बहुत जरूरी है; क्योंकि डॉक्टर हमारी बॉडी को देखता है इसीलिए आपको किसी ना किसी एक अंग में एक्सपर्ट हो ना काफी जरूरी है।

 

Eye Doctor कैसे बने in Hindi

 

क्यूंकि जब तक आपके पास किसी चीज की सही जनकारी नहीं होती है तब तक आप सही तरीके से पढाई नहीं कर पाते है फिर आप पीछे ही रह जाते है इसीलिए तो आज मैं आपको आंखों के डॉक्टर के बारे में बताने जा रही हूं कि आँखो के डॉक्टर कैसे बने (How to become a eye doctor in hindi) आंखों के डॉक्टर के लिए आयु सीमा क्या होनी चाहिए? आंखों के डॉक्टर के कार्य क्या होते हैं ? आंखों के डॉक्टर की सैलरी क्या होती है (Eye Doctor Salary) इन मुख्य बातों के बारे में बताने जा रही हूँ और आशा है  आपको आंखों के डॉक्टर के बारे में  जानकारी देने में सक्षम रहूंगी तो फिर चलिए आर्टिकल को शुरू करते हैं।

 

 

 

आंखों के डॉक्टर को क्या कहते हैं

अधिकतर लोग जो भी आंख के डॉक्टर बनना चाहते हैं उन्हें यही नहीं पता होता कि आंखों के डॉक्टर को कहा क्या जाता है तो चलिए आपको यह बता दें कि आंखों के डॉक्टर को हम ophthalmologist (आफथैलमालजिसट) कहते हैं। जिसे हिंदी में नेत्र विशेषज्ञ कहा जाता है।

इनका मुख्य कार्य आपके आंखों का ध्यान रखना होता है। इसीलिए अगर आपकी आंखों में कभी भी समस्या होती है तो हम किसी भी डॉक्टर के पास नहीं बल्कि आफथैलमालजिसट के पास जाते हैं। वह हमारी आंखों की बीमारियों के बारे में हमें सही-सही जानकारी देते हैं और जरूरत पड़ने पर हमारे आंखों की सर्जरी भी करते हैं।

आंखों का डॉक्टर बनने के लिए योग्यता (Education Qualification For Eye Doctor)

दोस्तों सबसे पहले बात करतें हैं की एक आंखों का डॉक्टर बनने के लिए योग्यता आपके पास क्या होना चाहिए तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित योगयता होना जरुरी है जो कुछ इस प्रकार से है:-

  • अगर आप आंखों का डॉक्टर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपका 10वीं पास होना अनिवार्य है।
  • उसके बाद आपका 12वीं कक्षा फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी विषयों के साथ कम से कम 60% अंकों के साथ पास होना भी आवश्यक है।
  • 12वीं कक्षा पास होने के उपरांत आंखों के डॉक्टर के लिए आई सेट (ICET Exam) की परीक्षा ली जाती है यह परीक्षा काफी मुश्किल भरा होता है; इसमें आपको पास होना अनिवार्य होता है। तभी आपको ऑप्टोमेट्री संस्थान में दाखिला मिलता है जो कि एक आंखों के डॉक्टर बनने वाले व्यक्ति के लिए काफी जरूरी होता है।

आंख के डॉक्टर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit)

अगर आप आंख के डॉक्टर बनना चाहते हैं; उसके लिए सर्वप्रथम आपको नीट का एंट्रेंस एग्जाम पास होना अनिवार्य है। इस परीक्षा में 18 वर्ष से 25 वर्ष तक के छात्र शामिल हो सकते हैं।

इसमें आरक्षित वर्ग के लोगों को 5 वर्ष की आयु सीमा की छूट दी जाती है।

 

 

 

 

आँखो के डॉक्टर कैसे बने (How to Become a Eye Docter in Hindi)

अगर आप आंखों के डॉक्टर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको शुरुआती समय से ही काफी मेहनत करनी होती है। सर्वप्रथम हमें दसवीं कक्षा पास होना अत्यंत आवश्यक है।

Must Read: डॉक्टर (Doctor) कैसे बने

 1. 12वीं पास करें

सबसे पहले आपको 10th पास कर लेना है उसके बाद आपको 11वीं कक्षा में दाखिला PCB सब्जेक्ट के साथ लेना होता है यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी। इसके उपरांत आपको 12वीं कक्षा 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

 2. ICET की परीक्षा पास करें

जब आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हो जाते हैं उसके बाद आंखों के डॉक्टर बनने के लिए कुछ संस्थान के द्वारा आई सेट (ICET) की परीक्षा ली जाती है। यह परीक्षा काफी मुश्किल भरा होता है; जिसमें अधिकतर बच्चे पास नहीं हो पाते हैं और यहीं से वह अपने सपनों को भी बदल देते हैं। इसलिए अगर आप आंख का डॉक्टर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको दसवीं कक्षा से ही काफी मेहनत करने की जरूरत है।

अगर आप यह परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तो उसके बाद आपको ऑप्टोमेट्री (optometry) कराने वाले संस्थानों में दाखिला आसानी से मिल जाता है। जिसमें आपको बहुत सारे चीजों के बारे में ज्ञान दिया जाता है।

 3. ऑप्टोमेट्रिक इंस्टीटूशन्स में दाखिला ले

ऑप्टोमेट्रिक संस्थानों मे आपको 4 वर्ष का कोर्स कराया जाता है; जिसमें 3 वर्ष में आपको थ्योरी करवाई जाती है और चौथे वर्ष में इंटरशिप की तैयारी करवाई जाती है। अगर आपका इंटरशिप काफी बेहतरीन होता है तो आप एक अच्छे नेत्र चिकित्सक के रूप में अपना कैरियर बनाने के लिए सक्षम हो जाते हैं।

 4. आँखो के डॉक्टर बनने के लिए पढाई अच्छे से करें

जब आप ऑप्टोमेट्रिक संस्थान में 4 साल का कोर्स करते हैं; उस दौरान आपको आंखों से संबंधित सभी जानकारी दी जाती है। अगर यह कोर्स आप पूरा कर लेते हैं तो आपको आंखों की हर एक समस्या के बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिल जाती है और आप काफी अच्छी तरह से नेत्र के बारे में जान जाते हैं। इसके अंतर्गत आपको लेंस चश्मा और नेत्र रोगों की जानकारी दी जाती है।

इसके अलावा आपको मशीनरी ज्ञान भी दिया जाता है ताकि नेत्र रोगियों को आप आसानी से मशीनों के द्वारा भी जांच कर सके। यदि कोई भी इस कोर्स को पूरा करता है तो वह आंखों की सर्जरी करने वाले डॉक्टर का असिस्टेंट भी बन सकता है।

Top Colleges in India For Optometry

दोस्तों अब बात करते हैं की Optometry की पढाई करने के लिए भारत में कोण कोण सी Colleges यानी की सबसे अच्छी college कोनसी है तो मैंने निचे लिस्ट दे रखी है आप देख ले पूरी लिस्ट।

  • (Surat) Government Medical College and Hospital
  • (Nagpur) Government Medical College
  • (Amritsar) Punjab Medical College
  • (Patiala) Medical College
  • (Pilani) Birla Institute of Tech. Science
  • (New Delhi) All India Institute of Medical Sciences
  • Bharati Vidyapeeth University
  • All India Management Association

 

 

 

 

आंख के डॉक्टर क्या कार्य करते हैं (What do Eye Doctors do in Hindi)

दोस्तों मैंने अभी तक आपको आंख के डॉक्टर के बारे में बहुत कुछ की जानकारी दे चुकी हूँ अब बात करते हैं की एक Eye Doctor का क्या काम होता है वैसे Eye Doctor के निम्नलिखित कार्य होते हैं उनमे से कुछ इस प्रकार है:-

  • आंख के डॉक्टर होने का मतलब यह है कि डॉक्टर का मुख्य कार्य नेत्र के रोगियों  के रोग को समझ कर उसका उपचार करना होता है।
  • अगर उन्हें किसी भी तरह की परेशानी रोगी में दिखती है तो वह उस प्रॉब्लम के समाधान के लिए उसे लेंस चश्मा फैब्रिक या नेत्र की क्षमता को बढ़ाने वाली दवाई या कोई थेरेपी की सलाह दे सकते हैं।
  • इनका मुख्य कार्य क्या होता है कि हमें अपने आंखों के लिए कौन सा चश्मा सही रहेगा इसकी जानकारी सही-सही देते हैं।
  • अगर आपके आंखों में मोतियाबिंद जैसी समस्या खड़ी हो जाती है तो भी यह दवा या फिर सर्जरी की सलाह देते हैं।
  • इन आंखों की सर्जरी करने का अधिकार नहीं होता। किंतु यह सर्जरी कराने के लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य दे सकते हैं। डॉक्टर उनकी सहायता से ही उस रोगी की सर्जरी करता है।

आंख के डॉक्टर की सैलरी (Eye Doctor Salary)

दोस्तों अगर आपने खूब मेहनत किया और आप उस मुकाम तक पहुंच गए की आप किसी का अच्छे से इलाज कर सकते हैं तो आपकी वेतन बहुत जाएदा होने वाला है यानी की बहुत दूर तक जाने वाले हैं खेर, अगर आप आंख के डॉक्टर बन जाते हैं तो शुरुआती समय में आपकी सैलरी 25 से ₹30000 तक हो सकती है। किंतु अगर आप अच्छे संस्थान से पढ़ाई किए हैं तो आपकी सैलरी 20 से ₹600000 तक हो सकती है।

इसके अलावा आप अपनी खुद की दुकान यानी ऑप्टिकल शॉप भी खोल सकते हैं; जिससे आप महीने में लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

 

 

 

 

आंखों का डॉक्टर बनने के फायदे (Pros of Becoming a Eye Doctor)

दोस्तों अब बात करते हैं की आंखों का डॉक्टर बनने के फायदे क्या क्या होते हैं (Benefits of Becoming a Eye Doctor in Hindi) क्यूंकि ये भी जानना आपके लिए बहुत जरुरी होता है तो एक Eye doctor बनने के लिए निम्नलिखित फायदे होते हैं जो कुछ इस प्रकार है:-

  • मेडिकल के क्षेत्र में ये करियर काफी अच्छा होता है क्यूंकि इसमें आपको वेतन अच्छा मिलता है और साथ ही ये सुरक्षित जॉब प्रोफाइल में से एक माना जाता है।
  • इसमें आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा क्यूंकि इसमें आपको हमेशा तरह तरह का पेशेंट मिलेंगे।
  • यह काम बहुत अच्छा होता है क्यूंकि आप लोगों के जीवन को रोशन करते है और बदले में पेशेंट आपको दुआ देते हैं
  • इसमें आप team के साथ काम कर सकते हैं और फिर धीरे धीरे आप टीम के साथ आगे तक सफल हो सकते हैं।
  • इसमें आपको कभी भी जॉब की टेंशन नहीं होती है और इसमें आप बहुत आगे तक जा सकते हैं क्यूंकि एक बेहतर दृष्टि और स्वस्थ आंख की मांग कभी कम नहीं होगी इसमें हमेसा रोजगार के अवसर की गुंजाइश रहती है।

आंखों का डॉक्टर बनने के नुक्सान (Cons of Becoming a Eye Doctor)

दोस्तों अब बात करते हैं की आंखों का डॉक्टर बनने के नुक्सान क्या क्या होते हैं (Disadvantage of Becoming a Eye Doctor in Hindi) क्यूंकि ये भी जानना आपके लिए बहुत जरुरी होता है जो कुछ इस प्रकार है:-

  • यह काम हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है क्यूंकि इसमें लोगों का जीवन शामिल है।
  • जब आप आंखों का इलाज करते हैं तो बहुत हुसियारी के साथ करना होता है क्यूंकि छोटी सी गलती लोगों का जीवन ख़राब हो सकता है। पुरे शरीर में आँख सबसे संवेदनशील हिस्से में सी एक है।
  • जब आप किसी पेशेंट को इलाज करते हैं तो इसमें आपको पेशेंट के प्रत्येक विवरण से अवगत होना चाहिए।
  • Eye Doctor होने के कारण आपको हमेशा अच्छे और बुरे दोनों तरह के मरीजों का सामना करना होगा यानी इलाज करना होगा।

 

 

 

 

Conclusion

अगर आपने पूरी तरह से ये ठान ही लिया है तो आपको उसी तरह से मेहनत शुरू कर देनी चाहिए क्यूंकि एक Eye Doctor का बनना इतना आसान नहीं होता है इसमें आपको कई सारे एग्जाम से गुजरना होता है इसीलिए जब आप ये करियर को चुने तो सब बातों को धेयान में रखे।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको आंखों के डॉक्टर के बारे में बताया। इसमें मैंने आपको बताया कि आंखों के डॉक्टर कैसे बन सकते हैं? (Aankho ka Doctor kaise bane) आंखों के डॉक्टर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? (Eligibility For Eye Doctor) आंखों के डॉक्टर बनने के लिए न्यूनतम आयु क्या होनी चाहिए ? आंखों के डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है ? इन तमाम चीजों के बारे में मैंने आपको बताया। आशा है आपको यह आर्टिकल पढ़कर आंखों के डॉक्टर के बारे में अच्छी जानकारी मिल गई होगी।

अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बेझिझक पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

 

 

Eye Doctor kaise bane in hindi Eye Doctor kaise bane in hindi Eye Doctor kaise bane in hindi Eye Doctor kaise bane in hindi Eye Doctor kaise bane in hindi Eye Doctor salary in india Eye Doctor job apply Eye Doctor salary in india Eye Doctor job apply Eye Doctor salary in india Eye Doctor job apply Eye Doctor salary in india Eye Doctor job apply Eye Doctor salary in india Eye Doctor job apply Eye Doctor salary in india Eye Doctor job apply