1

नीम करोली बाबा भारत के एक ऐसे बाबा के सेवक होंगे, जिन्हें आप बाबा भी कह सकते हैं, भगवान का अवतार भी कह सकते हैं और संत भी कह सकते हैं। वह सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर हैं  वैसे तो भारत में बाबा की पहचान उनके बड़े-बड़े आश्रमों से होती है, लेकिन एक ऐसे बाबा थे जो आश्रमों के विरोधी होने के साथ-साथ शिष्य व्यवस्था के भी विरोधी थे। वैसे देवरहा बाबा भी ऐसे ही एक संत थे। शायद आपने नीम करोली बाबा के नाम सुने हों और अगर नहीं सुने हों तो आज आप उनके बारे में जानेंगे। नीम करोली बाबा बायो क्या है इस पोस्ट में देखें  विदेशी भक्तों में ‘नीम करोली’ नाम अधिक प्रचलित था जबकि उनका बचपन का नाम लक्ष्मी नारायण रश्मा था । और उनका जन्म 1900 के आसपास भारत के उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के अकबरपुर गाँव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। नीम करौली पिता का नाम श्री दुर्गा प्रसाद शर्मा था और बाबा कई नामों से जाने जाते थे, इससे जुड़े रोचक किस्से आप जानेंगे। शिक्षा- प्रारम्भिक शिक्षा की शुरुआत अकबरपुर के किरहीन गाँव में हुई(Neem Karoli Baba Biography in Hindi) 

 

 

Neem Karoli Baba Biography in Hindi

 

 

 

 

शादी पर नीम करोली बाबा- उनकी शादी महज 11 साल की उम्र में हो गई थी।

उन्हें 60 और 70 के दशक में भारत आए कई अमेरिकियों के गुरु के रूप में जाना जाता है। लेकिन महाराज जी ने विवाह के तुरंत बाद घर छोड़ दिया-

और गुजरात जाकर करीब 10-15 साल बाद उनके पिता को किसी ने बताया कि उन्होंने उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले के नीब करोली गांव (जिसका नाम बदलकर नीम करोली रखा गया) में एक साधु को देखा, जिसका चेहरा उनके बेटे के चेहरे से मिलता जुलता है। .

उसके बाद अपने पिता के बार-बार अनुरोध करने पर, उन्होंने सेवानिवृत्ति के बाद ग्रह में प्रवेश किया और कुछ समय ग्रह में बिताया, लेकिन उनका मन ग्रह में नहीं लगा और 1998 में फिर से घर छोड़ दिया।

इस बार उन्होंने उत्तराखंड में नैनीताल से करीब 17 किलोमीटर दूर अल्मोड़ा नैनीताल रोड पर अपना तपोस्थल बनाया, जो बाद में कैंची धाम के नाम से प्रसिद्ध हुआ । उसी के उपलक्ष्य में कैंची धाम में हर साल 15 जून को एक मेला (मेला) आयोजित किया जाता है।

उनके कई ऐसे प्रसिद्ध शिष्य हैं जिनके नाम जानकर आप हैरान रह जाएंगे, वे भारत के नहीं बल्कि विदेश के हैं, जिनमें सबसे पहले नाम आता है Apple के CEO Stebbs Jobs का, उसके बाद Facebook के CEO मार्क जुकरबर्ग का और ऐसे अनगिनत शिष्य हुए हैं ,

जिनमें से एक के बारे में आप जानते हैं कि उन्होंने बाबा के बारे में क्या कहा.

नीम करोली बाबा के चमत्कार

(1) नीम करौली बाबा राम दास:- ये अमेरिका से भारत आया था, ये इतना बड़ा ड्रग एडिक्ट था कि एक दिन में दो-तीन एलएसडी (नशे की सबसे तीखी दवा) निगल लेता था।

एक दिन वह करोली बाबा के पास गया, जो असाधारण क्षमताओं वाले एक अद्भुत शिक्षक थे, वे दिव्य थे, एक बहुत ही सक्षम तांत्रिक, एक असाधारण व्यक्ति और हनुमान जी के भक्त थे।

वह बाबा के पास आया और बोला कि मेरे पास एक वास्तविक सामग्री है जो स्वर्ग को आनंद देती है। इसे खाओ तो ज्ञान के सारे द्वार खुल जाते हैं, क्या तुम इसके बारे में कुछ जानते हो, नीम करोली बाबा ने पूछा बताओ यह क्या है।

उन्होंने 300 गोलियां लीं और बाबा को परीक्षण करने के लिए 300 गोलियां दीं। बाबा ने 300 गोलियां मुंह में डालीं और निगल लीं। फिर वह बैठ गया और अपना काम करता रहा, रामदास वहीं इस उम्मीद से बैठा रहा कि यह आदमी मरने वाला है।

लेकिन नीम करोली बाबा पर नशे का कोई असर नहीं दिखा, वे काम करते रहे, उनका मकसद सिर्फ रामदास को यह बताना था। कि आप फालतू की चीज पर अपनी जिंदगी बर्बाद कर रहे हैं, यह चीज आपके किसी काम की नहीं होने वाली है। रामदास तब बाबा नीम करौली बाबा के शिष्य बन गए और उन्होंने बाबा पर एक किताब लिखी, जिसका नाम  बीइंग राम दास था जिसमें उन्होंने इस चमत्कार का उल्लेख किया है।

बाबा पूरे भारत में भ्रमण करते रहे और वे कई नामों से प्रसिद्ध हुए, जिनमें से कुछ लोगों ने उन्हें तलैया वाला बाबा, हांडी वाला बाबा, लक्ष्मणदास, तिकोनिया वाला बाबा, चमत्कारी बाबा आदि नामों से पुकारा।

अपनी भारत यात्रा के दौरान बाबा अपने भक्तों को संदेश देते रहे और उस दौरान उन्होंने कई ऐसे चमत्कार किए कि उनकी ख्याति भारत में ही पूरी दुनिया में फैल गई।

ऐसे ही कई रोचक किस्से या चमत्कार हैं जिनमें आगे एक बहुत ही अद्भुत कहानी का वर्णन किया गया है।

 

 

 

 

चमत्कार (2):-

एक बार बाबा ट्रेन से सफर कर रहे थे और उनके पास टिकट नहीं था तभी टीटी टिकट चेक करने आया और बाबा से टिकट दिखाने को कहा।

उसने मुस्कुराते हुए कहा कि मेरे पास टिकट नहीं है तो टीटी ने बाबा को ट्रेन से उतार दिया। बाबा ट्रेन से उतर जाते हैं और प्लेटफार्म में एक खंभे पर बैठ जाते हैं।

उसके बाद ट्रेन को चलने के लिए हरी झंडी दिखाई जाती है, लेकिन ट्रेन आगे नहीं बढ़ती है तो दोबारा कोशिश की जाती है।

और इसके इंजन में कुछ रिपेयर भी किया जाता है, फिर भी ट्रेन आगे नहीं बढ़ती, यह प्रक्रिया लंबे समय से चलती आ रही है.

उसके बाद टीटी को याद आता है कि ट्रेन नहीं चल रही है क्योंकि मैंने इस बाबा को गिरा दिया है। फिर टीटी प्लेटफॉर्म पर बैठे बाबा के पास जाता है और बाबा से माफी मांगता है और बाबा को ट्रेन में बैठने के लिए कहता है। ट्रेन में चढ़ने से पहले बाबा टीटी से एक शर्त मानने को कहते हैं और वह शर्त होती है कि अब से कोई और नहीं

ऐसे साधु या बाबा, जिनका टिकट नहीं है, उन्हें ट्रेन से नहीं उतारा जाएगा, टीटी द्वारा यह शर्त मान लेने के बाद बाबा ट्रेन में बैठते हैं।

जैसे ही बाबा ट्रेन में बैठते हैं ट्रेन चलने लगती है। तभी से उस स्टेशन का नाम नीम करोली स्टेशन पड़ा जो फर्रुखाबाद जिले में आता है।

बाबा समय-समय पर अपने भक्तों को चमत्कार दिखाते रहे। अगर आप अपने जीवन में दिशाहीन हैं या किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप अपनी अंतरात्मा से बाबा तक अपना संदेश पहुंचा सकते हैं।

क्योंकि बाबा हमेशा कहा करते थे कि मैं यहां से कभी नहीं गया हूं, मैं यहां आप सबके बीच में हूं।

 

 

 

 

Kainchi dham full address

नैनीताल के कांचीधाम जाने का अवसर मिले तो हनुमानजी के मंदिर के पीछे एक नदी बहती है। अगर आप वहां कुछ समय बिताकर बाबा को महसूस करते हैं तो बाबा आपको अपने होने का अहसास जरूर कराएंगे।

कैंची धाम उत्तराखंड के नैनीताल जिला मुख्यालय से 31 किमी दूर है, जहां आपको साधन आसानी से मिल जाएंगे।

यदि आप दिल्ली से यात्रा करते हैं, तो नैनीताल के पास काठगोदाम रेलवे स्टेशन है, जहाँ से आप आसानी से ऑटो या बस द्वारा कैंची धाम पहुँच सकते हैं।

और अगर आप हवाई मार्ग से जाना चाहते हैं तो पंतनगर निकटतम हवाई अड्डा है जो कैंची धाम से 72 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

नीम करोली बाबा वृंदावन पता

नीम करोली बाबा ने अपने जीवन का अंतिम समय वृंदावन में बिताया और उन्होंने 11 सितंबर 1973 को वृंदावन के आश्रम में अपना शरीर त्याग दिया।

यह आश्रम वृन्दावन की परिक्रमा मार्ग पर स्थित है, जो अटाला चुंगी के पास है, यदि आप कभी वन्दवन जाते हैं, तो आप उस आश्रम में जा सकते हैं, जो बाबा के समाधि स्थल है।

नीम करोली बाबा के सदैव निकट रहने वाले उनके भक्त बाबा को हनुमान जी का अवतार मानते थे, इस बात की पुष्टि इस कथा से होती है।

 

 

 

 

नीम करोली बाबा की लीला

एक बार बाबा नीम करौली बाबा अपने आश्रम में बैठे थे, तभी उन्होंने अपने एक भक्त से कहा कि तुम रामायण उठा लेते हो, तो तुम्हारे भक्त ने दौड़कर रामायण उठा ली।

उसके बाद बाबा ने कहा कि जब मैं माता जानकी से मिलने अशोक वाटिका गया था, तब बाबा ने भक्त रमण के लंका कांड से अशोक वाटिका का सारा दृश्य चौपायों के रूप में सुनाना शुरू किया।

और बाबा अपनी आँखें बंद कर लेते हैं और बड़े शांत मन से सुनते हुए रोने लगते हैं, बाबा की यह दशा देखकर आस-पास के सभी लोग रोने लगते हैं।

लोग दंग रह गए और सभी बाबा को प्रणाम करने लगे, तभी से बाबा को हनुमान जी का अवतार कहा जाने लगा। और इस कथा को पढ़कर भी क्यों न जायें, आपको विश्वास होने लगा होगा कि बाबा साक्षात श्री हनुमान जी महाराज के अवतार थे।

नीम करौली बाबा ने ऐसी बहुत सी बातें कहीं जो समाज के लिए प्रेरणास्पद हैं, जिनमें से सबसे अच्छी बात जो आपको पसंद आएगी वह यह है कि ईश्वर प्रेम को छोड़कर सब कुछ अस्थायी है।

नीम करोली बाबा मंत्र

यद्यपि बाबा ने भक्तों के लिए कोई विशेष मन्त्र नहीं बताया, फिर भी जब बाबा के भक्त बाबा से पूछते तो वे कहते कि जितनी बार राम राम नाम जाप करो। इस नाम का जाप करने से आपका कल्याण होगा।

 

 

 

 

 

नीम करोली बाबा किताबें

लव एवरीवन: द ट्रांसेंडेंट विजडम ऑफ नीम करोली बाबा

मेरी राय

यदि आपको बाबा का कोई चमत्कार याद हो तो बता दें कि हम उसे भी आपके नाम से कथा स्टार में प्रकाशित करेंगे, आप कथा स्टार के यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं।

इस आलेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपको नीम करोली बाबा की जीवनी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताएं

इस घोषणा पत्र को बाँट दो

 

 

 

Neem Karoli Baba Biography in Hindi Neem Karoli Baba Biography in Hindi Neem Karoli Baba Biography in Hindi Neem Karoli Baba age Neem Karoli Baba net worth Neem Karoli Baba age Neem Karoli Baba net worth Neem Karoli Baba age Neem Karoli Baba net worth Neem Karoli Baba age Neem Karoli Baba net worth 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments