1

[ez-toc]Victor Hugo Biography in Hindi

विक्टर ह्यूगो यूसुफ लेओपोल्ड सिगिसबर्ट ह्यूगो (1774-1828) और सोफी ट्रेबचेट (1772-1821) का तीसरा बेटा था; उनके भाई हाबिल जोसेफ ह्यूगो (1798-1855) और यूगेन ह्यूगो (1800-1837) थे। उनका जन्म 1802 में फ्रांसहे-कॉम्टे के पूर्वी क्षेत्र में बेसनकॉन में हुआ था। 19 नवंबर 1821 को, लेओपोल्ड ह्यूगो ने अपने बेटे को लिखा कि उन्हें लूसेविले से बेसनकॉन की यात्रा पर, वोसजेस पर्वत में सबसे ऊंची चोटियों में से एक पर कल्पना की गई थी।   “यह ऊंचा मूल, जिस पर वह चला गया, ऐसा लगता है कि आपका प्रभाव अब लगातार बढ़ रहा है।” लेओपोल्ड ह्यूगो एक फ्रीथिंकिंग रिपब्लिकन था जिसने नेपोलियन को नायक माना; इसके विपरीत, सोफी ह्यूगो एक कैथोलिक रॉयलिस्ट था जो अपने संभावित प्रेमी जनरल विक्टर लाहोरी से घनिष्ठ रूप से शामिल था, जिसे नेपोलियन के खिलाफ साजिश के लिए 1812 में निष्पादित किया गया था।(Victor Hugo Biography in Hindi )

 

 

 

Victor Hugo Biography in Hindi

 

 

 

ह्यूगो का बचपन राष्ट्रीय राजनीतिक उथल-पुथल की अवधि थी। ह्यूगो के जन्म के दो साल बाद नेपोलियन को फ्रेंच के सम्राट घोषित किया गया था, और बोर्बोन राजशाही को अपने 13 वें जन्मदिन से पहले बहाल कर दिया गया था। ह्यूगो के माता-पिता के विरोधी राजनीतिक और धार्मिक विचारों ने उन सेनाओं को प्रतिबिंबित किया जो पूरे जीवन में फ्रांस में सर्वोच्चता के लिए लड़ाई करेंगे: ह्यूगो के पिता नेपोलियन की सेना में एक उच्च रैंकिंग अधिकारी था जब तक वह स्पेन में विफल नहीं हुआ (कारणों में से उसका नाम मौजूद नहीं है आर्क डी ट्रायम्फे पर)।

 

 

 

 


1823 में उन्होंने अपना पहला उपन्यास, हान डी आइलैंड प्रकाशित किया, जो 1825 में आइसलैंड के हंस के रूप में अंग्रेजी अनुवाद में दिखाई दिया। पत्रकार चार्ल्स नोडियर इसके बारे में उत्साहित थे और हूगो को दोस्तों के समूह में आकर्षित किया, रोमांटिकवाद के सभी भक्त, जो नियमित रूप से बिब्लियोथेक डी एल आर्सेनल में मिले थे। इस साहित्यिक सर्कल को लगातार करते हुए, जिसे सेनेकल कहा जाता था, ह्यूगो ने मध्यम प्रवृत्तियों, म्यूज़न फ्रैंसेज (1823-24) की एक नई समीक्षा शुरू करने में साझा किया। 1824 में उन्होंने एक नया कविता संग्रह, नौवेल्स ओडेस प्रकाशित किया, और दो साल बाद एक विदेशी रोमांस, बग-जर्गल (इंग्लैंड ट्रांस। द स्लेव किंग) के साथ इसका पालन किया।

1826 में उन्होंने ओडेस एट बॉलडेस भी प्रकाशित किए, जो उनकी पिछली मुद्रित कविता का एक बड़ा संस्करण था, इन कविताओं में से नवीनतम मिठाई और आतंक के फैशनेबल रोमांटिक तरीके पर शानदार बदलाव है। इन कविताओं की युवा शक्ति भी एक और संग्रह, लेस ओरिएंटलस (1829) की विशेषता थी, जिसने ओरिएंटल स्थानीय रंग के रोमांटिक स्वाद के लिए अपील की थी।

 

 

 

 

 

    इन कविताओं में हूगो, कुशलतापूर्वक अपनी कविता में मीटर की एक बड़ी विविधता को रोजगार देने और उत्साही और शानदार इमेजरी का उपयोग करते हुए, धीरे-धीरे अपने युवाओं के वैध शाहीवाद को भी बहाल कर रहे थे। यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि “ले Feu du ciel,” एक दूरदर्शी कविता, भविष्यवाणी करता है कि वह 25 साल बाद लिखना था। गूढ़वादी के साथ समकालीन का संलयन हमेशा ह्यूगो के प्रतिभा का एक विशेष निशान था।

यद्यपि ह्यूगो 1870 के बाद गणतंत्र की जीत के प्रतीक के रूप में फ्रांस लौट आया, उसके बाद के वर्षों में काफी हद तक दुखी थे। उन्होंने 1871 और 1873 के बीच दो बेटों को खो दिया। उनके बाद के काम उनके पहले के लेखन से कुछ गहरे हैं, भगवान, शैतान और मृत्यु के विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

1878 में, वह मस्तिष्क की भीड़ से पीड़ित था। ह्यूगो और उनकी मालकिन, जूलियट, अपने बाकी के जीवन के लिए पेरिस में रहती रहीं। जिस सड़क पर वह रहता था उसका नाम बदलकर 1882 में अपने 80 वें जन्मदिन के अवसर पर एवेन्यू विक्टर ह्यूगो रखा गया। जूलियट अगले वर्ष मृत्यु हो गई और 22 मई, 1885 को पेरिस में विक्टर ह्यूगो की मृत्यु हो गई। उन्हें नायक का अंतिम संस्कार मिला। उसका शरीर पंथियन में दफन से पहले आर्क डी ट्रायम्फे के नीचे राज्य में पड़ा था।

 

 

Victor Hugo history Victor Hugo book Victor Hugo movie Victor Hugo about Victor Hugo Victor Hugo Biography Victor Hugo movie Victor Hugo book Victor Hugo history 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments