1

अंजीर के फायदे in Hindi (Anjeer Benefits), जब नियमित रूप से चबाने की बात आती है, तो भारत में सूखे मेवे एक आम विकल्प हैं। न केवल चबाने वाले मांस को प्राकृतिक मीठे स्वाद के साथ काटने में खुशी मिलती है, बल्कि यह आपको पोषक तत्व भी प्रदान करता है। अगर इसके किशमिश, खजूर, निर्जलित आम और जामुन, एक अपराध-मुक्त उपचार के लिए, अन्य स्वास्थ्य बूस्टर जैसे नट और बीज के साथ लेने और जोड़ी बनाने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। इनमें से, शहतूत परिवार के सदस्य, अंजीर या अंजीर, एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभकारी गुणों के लिए खड़ा है। छोटे बेल या नाशपाती के आकार का फल वर्ष के दौरान अपने सूखे रूप में व्यापक रूप से उपलब्ध होता है, लेकिन यह ताजा होने जैसा कुछ नहीं है, जैसा कि कहा जाता है। एक पूर्ण प्रसन्नता नरम, रसदार मांस है जो कुरकुरे बीजों से भरा होता है, विशेषकर तब जब यह ज़हर या ग्रिल्ड हो, और शीर्ष पर थोड़ा शहद के साथ टपकता हो। इसे रॉकेट लीफ सलाद, नट्स, समर वेजिटेबल्स और चीज में टॉस करें और वहीं पर आप लंच चैंपियन बनें।

 

 

"<yoastmark

 

 

 

 

 

 

 

 

 

हालांकि ताजे फल प्राकृतिक स्वाद पर उच्च स्कोर कर सकते हैं, लेकिन सूखे अंजीर एक संतुलित स्नैक होने के लिए हमसे मेल खाता है जो किसी भी समय सरल है। इसमें उच्च विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट एकाग्रता है, आसानी से सुलभ है और इसका उपयोग मिती, हलवा, जाम और अन्य संरक्षित करने के लिए भी किया जा सकता है। विभिन्न तरीकों से इसके अलावा यह आपके तालू को रोशन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है;

यहाँ कुछ स्वास्थ्यवर्धक गुणों वाले अजनीर हैं-

1. वाइट मैनेजमेंट

चूंकि अंजीर एक अच्छा फाइबर स्रोत है, शोध में पाया गया है कि उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, वे वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। हमारे दैनिक आहार में, फाइबर एक आवश्यक हिस्सा बनता है। फाइबर न केवल हमारे पाचन तंत्र के लिए अच्छा है; इसे टाइप 2 मधुमेह और कैंसर के कम जोखिम से भी जोड़ा गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपको बताएंगे कि उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ आपको लंबे समय तक पूर्ण और संतुष्ट महसूस करते हैं, यही कारण है कि वे आसानी से वजन घटाने के लिए आपकी रणनीतियों में फिट होते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

2. रक्तचाप को कम करता है

पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत Anjeer है। पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है जो शरीर के लिए आवश्यक है, और यह कहा जाता है कि इसका नियमित सेवन रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है क्योंकि यह सोडियम के हानिकारक प्रभावों को नकारता है। पोटेशियम से समृद्ध आहार आवश्यक है क्योंकि हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां हम लगातार प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर भरोसा करते हैं जिनमें उच्च सोडियम सामग्री होती है। ऐसा करने से रक्त परिसंचरण और पाचन संबंधी विकारों में भी मदद मिल सकती है। जापान में शिगा विश्वविद्यालय चिकित्सा विज्ञान द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, यह बताता है कि पोटेशियम से भरपूर आहार होने से आप मधुमेह वाले लोगों के लिए हृदय और गुर्दे की बीमारी से बचा सकते हैं।

3. प्रजनन स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करता है

प्राचीन यूनानियों के अनुसार, अंजीरों को एक पवित्र फल और एक प्राकृतिक कामोद्दीपक माना जाता था। उर्वरता और प्रेम इसका प्रतीक है। अंजीर को दूध में मिलाकर प्राचीन भारत में भी लिया जाता था। वे सभी प्रजनन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान करते हैं क्योंकि यह जस्ता, मैंगनीज, मैग्नीशियम और लोहे जैसे खनिजों से भरा हुआ है। इसके अलावा, युवा लड़कियों को अक्सर घरेलू उपचार के रूप में पीएमएस की समस्याओं को दूर करने के लिए अंजीर खाने की सलाह दी जाती है। अध्ययन में यह भी पाया गया है कि सूखे अंजीर पोस्टमेनोपॉज़ल स्तन कैंसर और हार्मोनल असंतुलन से बचाने में मदद करते हैं, क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर का उच्च स्रोत हैं।

4. स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

अध्ययनों से पता चला है कि अंजीर शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जो वसा कण होते हैं जो रक्तप्रवाह में प्रसारित होते हैं और हृदय रोग का एक प्रमुख कारण हैं। इसके अलावा, सूखे अंजीर में उच्च एंटीऑक्सिडेंट सामग्री रक्तचाप को कम करने वाले गुणों के साथ मिलकर शरीर से मुक्त कणों को हटाने में मदद करती है, जो लंबे समय में कोरोनरी धमनी रुकावट का कारण बन सकती है और कोरोनरी हृदय रोग को रोक सकती है।

5. कब्ज को रोकने में मदद करता है

अंजीर में फाइबर की उच्च सामग्री एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करती है, इस प्रकार कब्ज को भी रोकने में मदद करती है। नियमित मल त्याग को बनाए रखने के लिए, फाइबर आवश्यक होते हैं और भोजन के स्रोत जैसे अंजीर नियमित रूप से सेवन किए जाने पर पाचन को आसान बनाने में सहायता करते हैं।

 

 

 

 

 

 

6. हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत अंजीर है। खनिज की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए, मानव शरीर को प्रति दिन लगभग 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। चूंकि शरीर कैल्शियम का उत्पादन नहीं करता है, हम जो खाते हैं वह केवल शरीर की जरूरतों में योगदान देता है। दूध होने के बावजूद, जो कैल्शियम का उच्चतम स्रोत है, हम अक्सर निर्धारित आवश्यकता को पूरा करने में विफल रहते हैं। इसलिए हमारे आहार में कैल्शियम के अन्य स्रोतों को शामिल करना महत्वपूर्ण है, जैसे कि अंजीर।

7. ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

आंकड़े में पोटेशियम का उच्च स्तर शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, इस प्रकार भोजन के बाद अवशोषित चीनी की मात्रा पर नियंत्रण रखता है। इसलिए, मधुमेह रोगियों की मदद करने के लिए एक उच्च पोटेशियम आहार मदद करने के लिए कहा जाता है। शोध अध्ययनों से यह भी पता चला है कि अंजीर में क्लोरोजेनिक एसिड रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और द्वितीय प्रकार के मधुमेह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

 

 

 

 

 

anjeer benefits in hindi anjeer benefits in hindi fig benefits in hindi fig ke fayde in hindi anjeer ke fayde in hindi fig benefits in hindi fig ke fayde in hindi anjeer ke fayde in hindi fig benefits in hindi fig ke fayde in hindi anjeer ke fayde in hindi

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments