Disha Vakani (Daya-ben) Biography in hindi (दिशा वकानी)

0
225

दोस्तों आज मैं बात करने जा रहा हूं सब टीवी के प्रसिद्ध कॉमेडी सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा में दया बेन का किरदार निभाने वाली दिशा वकानी की पहचान बनी हुई है दोस्तों अगर हमारे देश में कोई भी ऐसा सीरियल है जिसे बच्चे बूढ़े या फिर जवान सभी उम्र के लोग एक साथ बैठकर देख रहा पसंद करते हैं तो वह है तारक मेहता का उल्टा चश्मा इस सीरियल में दया बहन की एक्टिंग और बोलने का स्टाइल शो में चार चांद लगाने के लिए काफी है इसके अलावा उनका अजीबोगरीब करवा की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है तो चलिए दोस्तों बिना आपका ज्यादा समय लिए हम दिशा वकानी उर्फ दयाबेन की लाइफ स्टोरी को शुरू से जानते हैं दया का जन्म 17 सितंबर 1978 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था उनके पिता का नाम भीम वकानी है जो एक छोटी सी थियेटर कंपनी चलाते थे इसके अलावा मिल लो कल के स्कूल में टीचर भी थे थिएटर से ही था इसीलिए दया को भी ड्रामा का शौक बचपन से ही हो गया दया बताती हैं कि मेरे पापा एक थिएटर कंपनी चलाते थे जहां पर नाटकों में पार्टिसिपेट करने वाली अभिनेत्रियों के लिए हमेशा परेशान रहते थे क्योंकि उन दिनों तक गुजराती लड़कियों का थिएटर में आने का बिल्कुल भी चला नहीं था इसीलिए पापा की परेशानियों को देखते हुए मैंने भी निश्चय किया कि मैं काम करूंगी अगर तैया की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई सिद्धार्थ स्कूल से की और फिर कुछ कॉलेज अमदाबाद से टिकट में डिप्लोमा किया डिप्लोमा की डिग्री लेने के बाद उन्होंने अपने पिता के खेत में काम करना शुरू कर दिया दया के भाई मयूर वकानी बताते हैं कि दया के अंदर ऑब्जरवेशन पावर गजब की है और तुरंत ही किसी को भी कॉपी कर सकती है और दोस्तों एक बात बताओ वही भाई हैं जो तारक मेहता में उनके छोटे भाई सुंदर का किरदार निभाते हैं दया ने आगे चलकर लाली लीला और कमल पटेल वर्सेस धमाल पटेल जैसे कुछ प्रसिद्ध गुजराती प्ले में भी काम किया गुजराती प्ले मिल लो फ्री होने के बाद दया नहीं फिल्मी दुनिया में भी अपने आप को आजमाने का सोचा 1997 में बी ग्रेड की मूवी कम सिंह अनट्रस्ट में काम किया उसके बाद फूल और आग में भी देखा गया इसके अलावा 2002 में देवदास 2005 में मंगल पांडे और 2008 में जोधा अकबर जैसे काम किया जोधा अकबर में जोधा की फ्रेंड माधुरी बनी हुई थी तू तो बहुत सारी फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था 2008 में उनकी सहेली ने बताया कि प्रोडक्शन हाउस तारक मेहता के लिए रहा है ऑडिशन ले रहा है कहां पहुंच गए और ऑडिशन में सिलेक्शन हो गया यहां से उनकी किस्मत बदल गई और देखते ही देखते हो गई दया जेठालाल के नाम से सभी लोगों के बीच में लोकप्रिय हो गई आज उन्हें कौन नहीं जानता तारक मेहता के उल्टा चश्मा में उनकी जबरदस्त एक्टिंग के लिए बहुत सारे अवार्ड से नवाजा भी किया उन्हें जी गोल्ड अवार्ड मिल चुका है दया बहन की पर्सनल लाइफ की बात करें 2015 में उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट मयूर पांड्या के साथ विवाह कर लिया

उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत गुजराती थिएटर से की थी। कमल पटेल बनाम धमाल पटेल और लाली लीला उनके लोकप्रिय थिएटर प्ले हैं

दिशा का जन्म अहमदाबाद, गुजरात, भारत में हुआ था। मयूर वकानी उनके सगे भाई हैं, वह टीवी शो- TMKOC में उनके ऑन-स्क्रीन भाई, सुंदरलाल की भूमिका निभाते हैं।

दया के रूप में प्रदर्शित होने से पहले, उन्होंने कमसिन: द अनटच्ड (1997) में मुख्य भूमिका के रूप में शुरुआत की। 2004 में उनका डेब्यू सीरियल खिचड़ी था।

2005 में दिशा सीरियल इंस्टेंट खिचड़ी का हिस्सा थीं। 2008 में, उन्हें सब टीवी धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा में काम करने का अवसर मिला, जहाँ उन्होंने दया जेठालाल गड़ा की भूमिका निभाई।

TMKOC में उनका किरदार, जेठालाल की पत्नी, चंपकलाल की बहू, टपू की मां और सुंदरलाल की बहन। उनका प्रसिद्ध संवाद “हे माँ माताजी” है।

उन्होंने आहट और रेशम दांत जैसे सीरियल्स में भी काम किया है। 1999 में, उन्होंने पांडु लीलु ने रंग रातो और फूल और आग फिल्म में अभिनय किया।

जन्म दिनांक ( DOB ) वर्ष 1976
जन्म स्थान ( Birth Place ) अहमदाबाद, गुजरात, भारत
गृह नगर ( Home Town ) अहमदाबाद, गुजरात, भारत
वर्तमान निवास ( Current Place ) मुंबई, भारत
मातृभाषा (Mother Tongue) गुजराती
धर्म ( Religion ) हिन्दू
जाति ( Caste ) ज्ञात नहीं
राष्ट्रीयता ( Nationality ) भारतीय
विद्यालय ( School ) कामेश्वर हाई स्कूल, अहमदाबाद
महाविद्यालय ( College ) सी. एन. कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट्स
शिक्षा ( Education ) भारतीय संस्कृति में एम. ए. डिग्री
मूर्ति कला में डिप्लोमा
नाटक मे डिप्लोमा
राशि ( Zodiac Sign ) ज्ञात है

मयूर वकानी हाइट, वजन और शारीरिक माप

लम्बाई सेंटीमीटर में- 167.64
मीटर में-1.68

इंच में-  5′ 5″
वज़न किलो में- 65
पाउंड में- 143.3
 Lbs
बालो का रंग काला
आँखों का रंग काला

Mayur Vakani Family (मयूर वकानी का परिवार )

मयूर वकानी के परिवार में उनके पिता भीम वकानी जो की गुजराती थिएटर आर्टिस्ट है, उनकी माता और दो छोटी बहने दिशा वकानी और खुशाली वकानी है।

Father ( पिता ) भीम वकानी
Mother ( माता ) ज्ञात नहीं
Brother ( भाई ) नहीं है
Sister ( बहन ) दिशा वकानी (दया बेन)
खुशाली वकानी

Mayur Vakani Wife, Children ( मयूर वकानी की पत्नी, बच्चे )

मयूर वकानी ने हेमाली वकानी से शादी किया है। उनसे उनको दो बच्चे एक बेटा तथ्य वकानी और बेटी हस्थी वकानी है।

 

Marital Status ( वैवाहिक स्थिति ) विवाहित
Girlfriend ( गर्लफ्रेंड) नहीं है
Wife ( पत्नी ) हेमाली वकानी
Children ( बच्चे ) तथ्य वकानी (बेटा )
हस्थी वकानी (बेटी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here