Dilip Joshi (Jetha-Laal) Biography in hindi

0
198

दोस्तों आज मैं बात करने जा रहा हूं सब टीवी के प्रसिद्ध कॉमेडी सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल का किरदार निभाने वाले दिलीप जोशी की जो सीरियल में दया गड़ा दिशा वकानी के पति का किरदार निभाते हैं दोस्तों तारक मेहता का उल्टा चश्मा के करीब 23 वर्ष पूरे होने वाले हैं और यह सीरियल भारत का सबसे लंबे समय तक चलने वाला सीरियल बन चुका है तारक मेहता की शुरुआत 28 जुलाई 2008 से की गई थी और तब से लेकर अब तक यह सीरियल बच्चों बोलो या फिर जवान सभी उम्र के लोगों के बीच में लोकप्रिय है इस सीरियल के जरिए घर-घर में लोकप्रिय हो चुके जेठालाल यानी दिलीप जोशी का कहना है कि मुझे आज भी यकीन नहीं होता है कि हमने इतना लंबा सफर तय कर लिया जब पहला एपिसोड टेलीकास्ट हुआ था तब किसी को इस बात का अंदाजा नहीं था इतने सालों तक चलेगा अपने प्रशंसकों से जुड़ा एक मजेदार ऐसा शेयर करते हुए नहीं बताया कितने वर्षों में मेरी असली पहचान तो आप कहीं खो सी गई है लोग मुझे देव नहीं है बल्कि जेठालाल के नाम से बुलाते हैं मुझे याद है एक बार हम शूटिंग के लिए अहमदाबाद गए थे और हम ओपन जीप में सफर कर रहे थे तभी हमारी जीत एक सिग्नल पर रुकी चाहे एक भिखारी भीख मांग रहा थाअचानक मुझे देखकर जोर-जोर से जेठालाल चिल्लाने लगा मुझे लगा कि उसके घर पर टीवी कहां होगी फिर मैंने सोचा कि शायद उसने किसी और के घर पर टीवी देखते वक्त सीरियल में मुझे देखा होगा लेकिन उस वक्त अभिनेता की ताकत का एहसास हुआ इसके अलावा एक और बात याद करते हुए जेठालाल ने बताया कि मैं शादी में गया था और वहां मुझसे एक महिला मिली उन्होंने मुझसे कहा कि उनकी मां की उम्र करीब 85 साल है और वह परिवार में किसी को भी नहीं पहचान पाती हैं मगर जब आपका सीरियल आता है तो भी टीवी के सामने आपको देख देख कर मुस्कुराती रहती हैं तो चलिए दोस्तों अपने अद्भुत एक्टिंग के दम पर इस शो में जान डाल देने वाले दिलीप जोशी की लाइफ स्टोरी को हम शुरू से जानते हैं

दिलीप जोशी का जन्म 26 मई 1968 को पोरबंदर गुजरात में हुआ था उन्होंने 12 साल की उम्र में गुजराती नाटकों में काम करना शुरु कर दिया और करीब 10 सालों तक छोटे-छोटे सोच करते रहें इसी बीच उन्होंने एंड कॉमर्स कॉलेज मुंबई से अपनी बीकॉम की पढ़ाई पूरी की चाह में पढ़ाई के साथ-साथ नाटकों में भी पार्टिसिपेट करते थे और उनके जबरजस्त एक्टिंग के लिए तीन बार आई एनटी यानी इंडियन नेशनल थियेटर अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर दिया गयागुजराती नाटकों में अपनी पहचान बनाने के बाद उन्हें पहली बार 1997 में क्या बात है नाम की टीवी सीरियल में एक छोटा सा रोल मिल गया जिसके बाद उन्हें लगातार दाल में काला कोरा कागज दो और दो पांच हम सब एक हैं यह दुनिया है रंगीन और शुभ मंगल सावधान जैसे बहुत सारे सीरियल्स में काम किया इसके अलावा और भी कई सारे हिंदी फिल्मों में भी देखा जा सकता है उन्होंने सलमान खान के साथ मैंने प्यार किया हम आपके हैं कौन और शाहरुख खान के साथ फिर भी दिल है हिंदुस्तानी जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा खिलाड़ी 420 वन टू का फोर दिल है तुम्हारा ढूंढते रह जाओगे जैसे और भी बहुत सारी मूवीस में काम किया है लेकिन इसके बावजूद उन्हें फिल्मी करियर में कुछ खास सफलता नहीं मिल सकी यहां तक कि आगे चलकर उन्हें बहुत बुरे दिन भी देखें बड़े तारक मेहता शो करने से पहले भी करीब 1 साल तक बेरोजगार घूमते रहे लेकिन उन्हें अपनी एक्टिंग पर पूरा भरोसा था

तारक मेहता का उल्टा चश्मा एक फॅमिली ड्रामा शो है जिसकी पूरी कहानी कॉलोनी में बसे हुए पड़ोसियों के आस पास घूमती है। इस शो की ज्यादातर कहानी गोकुलधाम को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी के ऊपर निर्भर होती है।

गोकुलधाम के निवासियों को सांसारिक समस्याओं का सामना करते हुए और उन समस्याओं के समाधान खोजने के लिए दिखाया गया है। शो कभी-कभी सामाजिक मुद्दों पर भी प्रकाश डालता है।

कभी भी हार नहीं मानी और दोस्तों कहते हैं ना कि हार मान लो नहीं तो कोशिश बेकार नहीं होती कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती 28 जुलाई 2008 से शुरू हो रही तारक मेहता का बस यहां से तो किस्मत ही बदल गई और वह लाखों करोड़ों में अपने किरदार जेठालाल से सबके बीच प्रसिद्ध हो गए तारक मेहता में उनकी एक्टिंग के लिए अब तक 16 बार अलग-अलग किए जा चुके हैंदिलीप जोशी कहते हैं कि बॉलीवुड में कड़ा मुकाबला है मेरी किस्मत में नहीं चली तो क्या हुआ अब तारक मेहता में मुझे सब कुछ करने का मौका मिलता है तो आप ही बताइए कि मैं किसी बॉलीवुड हीरो से कम हू क्या। चलिए बात कर लेते हैं दिल की पर्सनल लाइफ की जो तारक मेहता में उनकी पत्नी का किरदार दया गड़ा निभाती है लेकिन रियल लाइफ में उनकी पत्नी का नाम जयमाला जोशी है और उनके दो बच्चे हैं।

अपने शुरूआती दिनों में जब वे बी.कॉम की पढ़ाई कर रहे थे तब वे थिएटर भी करते थे जिसके लिए उन्हें INT (इंडियन नेशनल थिएटर) सर्वश्रेष्ठ अभिनेता से सम्मानित किया गया था। वर्तमान में, वह अपने परिवार के साथ मुंबई, महाराष्ट्र में रहते है।

दिलीप को बचपन से ही एक्टिंग बहुत शौक था । उन्होंने 12 साल की उम्र में बाल नाटकों में अभिनय करना शुरू कर दिया था। वह नामदेव लहुटे की थिएटर अकादमी में शामिल हो गए थे। जहां पर वे बैक आर्टिस्ट के रूप में काम करते थे और उस समय उन्हें 50 रूपये मिलते थे।

नाम (Name) दिलीप जोशी
प्रसिद्द (प्रसिद्ध भूमिका) टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल चंपकलाल गाड़ा का किरदार
जन्मदिन (Birthday) 26 मई 1968
जन्म स्थान (Birth Place) गोसा गांव, पोरबंदर, गुजरात, भारत
उम्र (Age ) 53 साल (साल 2021 में )
गृह नगर (Hometown) गोसा गांव, पोरबंदर, गुजरात, भारत
शिक्षा (Education ) बैचलर ऑफ कॉमर्स (बी.कॉम) में स्नातक
कॉलेज का नाम (College Name ) नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई
राशि (Zodiac) मिथुन राशि
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Cast ) गुजराती ब्राह्मण
नागरिकता (Citizenship) भारतीय
शौक (Hobbies) यात्रा करना
लम्बाई (Height) 5 फीट 5 इन्च
वजन (Weight) 80 किलो
शारीरिक माप (Body Measurements) छाती: 42 इंच
कमर: 
36 इंच
बाइसेप्स: 
12 इंच
आंखो का रंग (Eye Colour) भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) काला
पेशा (Occupation) अभिनेता
शुरुआती करियर (Debut ) हिंदी फिल्म : मैंने प्यार किया (1989),
गुजराती फिल्म :हुन हुंशी हुंशीलाल ( 1992)
टीवी : 
हम पंछी एक डाल के
वैवाहिक स्थिति Marital Status विवाहित

दिलीप जोशी / जेठालाल  का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन (Born & Early life )

दिलीप जोशी का जन्म 26 मई 1968 को गुजरात के पोरबंदर में स्थित एक छोटे से गांव गोसा में हुआ था। दिलीप एक गुजराती ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते है।दिलीप ने अपना ज्यादातर बचपन अपने परिवार के साथ बिताया है कुछ समय के बाद वे अपने परिवार के साथ मुंबई में शिफ्ट हो गये थे।

इन्होने अपनी शुरूआती शिक्षा अपने गांव के स्कूल से प्राप्त की। उसके बाद वे आगे की पढ़ाई करने के लिए मुंबई चले आये जहां पर उन्होंने नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में दाखिला ले लिया और बैचलर ऑफ कॉमर्स (बी.कॉम) की डिग्री प्राप्त की।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here